Balon Ko Jhadne Se Kaise Roke gharelu nuskha

आज कल पूरी दुनिया में बहुत सारे लोग बाल झड़ने के रोग से ग्रसित हैं.मैंने देखा है की आज कल बहुत कम उम्र के लोगो के बाल भी झड़ने शुरू हो जाते हैं.बाल झड़ने के समस्या से लोग बहुत दुखी रहते हैं और इससे बचने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं.आज कल बाज़ार में बहुत सारे तेल और दवाईयाँ मिलती है जिनके लिए दावा किया जाता है की इनके उपयोग से बाल झाड़ना कम हो जायेगा या बंद हो जायेगा.आज हम बाल झड़ने से कैसे रोकें? और Baalo ke Liye Gharelu Nuskhe कैसे बनाते हैं उसके बारे में चर्चा करेंगें.


बाल झड़ने के कारण-hair loss

सबसे पहले तो ये समझना पड़ेगा की आखिर वक़्त से पहले लोगो के बाल क्यों झड जाते हैं.बाल झड़ने का कोई एक कारण नहीं होता है,बहुत सारे कारण होते हैं जिनके वजह से बाल झड़ना शुरू होता है.

बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण खान पान है.अगर आप अपने खान पान पर ध्यान नहीं देंगें तो आप के बाल झड सकते हैं.प्रोटीन या आयरन की कमी से बाल अधिक गिरते हैं.

बहुत सारे लोग अपने बालों पर टिंट, ब्लीच, स्‍ट्रेटनर, डाई जैसे कैमिकल ट्रीटमेंट अपनाते हैं.अगर आप इस तरह के ट्रीटमेंट को सही तरीके से नहीं करेंगें तो बाल कमज़ोर हो जायेंगें और झड़ना शुरू हो जायेंगें.बालों को कैमिकल ट्रीटमेंट से बचाना चाहिए.कम उम्र के लोगो को कैमिकल ट्रीटमेंट नहीं करना चाहिए.

कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं जिनके कारण बाल झड़ने लगते हैं.डाइबटिज, ल्यूपस और थायराइड जैसे बीमारी के कारण भी बाल गिरने लगते हैं.इसके अलावा शारीर में हार्मोनो के बिच होने वाले बदलाव के कारण भी बाल झड़ते हैं.
Balon Ko Jhadne Se Kaise Roke

बाल झड़ने से कैसे रोकें-hair loss

अपने खाने पिने पर ध्यान दें.खाने में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और आयरन को शमिल करें.हरी पतेदार सब्जियां और फाईबर खूब खाएं और पानी पिने में कमी न करें.

बालो में कैमिकल ट्रीटमेंट करने से बचे.कैमिकल ट्रीटमेंट के बजाये आप gharelu nuskhe का उपयोग करें.कम उम्र के लोगो को कैमिकल ट्रीटमेंट नहीं करना चाहिए.

मेहंदी बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है.मेहंदी में अंडा को मिला के बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं और झड़ते नहीं है.

दूध या दही में थोडा बेसन मिला के पेस्ट बना लें और इसको नहाने के पहले अपने बालों में लगा लें.इस मिश्रण को बालो में लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों में चमक भी आती है.

झड़ते बालों को रोकने के लिए आप कच्चे पपीते का लेप अपने बालों में लगायें.कच्चे पपीते का लेप झड़ते बालो को रोकने का सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा है.

बालों का सही से देख भाल करें.बाल गंदे न हों इसका ख्याल रखें.ज़यादा गर्म पानी से बालों को कभी भी नहीं धोना चाहिए.ठण्ड के मौसम में हलके गुनगुने पानी का उपयोग करें बालों को धोने के लिए.

बाल झरने से रोकने के gharelu nuskhe 

कुछ ऐसे नुस्खे भी हैं जिनके उपयोग से आप अपने बालों को झरने और गिरने से रोक सकते हैं.इन gharelu nuskhe का सबसे बड़ा लाभ ये है की इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है और आप इन्हें घर पर नेचुरल तरीके से बना सकते हैं.

gharelu nuskhe 

बाल झड़ने से रोकने का घरेलु नुस्खा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक छोटी कटोरी मेथी लीजिये और इसको हलकी आंच पर भुन लीजिये.जब मेथी भुना जाये तो इसको कूट के इसका पाउडर बना लें.अब आप 4 चम्मच मेथी पाउडर में 2 चम्मच अवला पाउडर और इसमें थोडा सा जैतून का तेल या नारियल का तेल मिला के इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.

मेथी, आंवला और जैतून/नारियल तेल का जब गाढा पेस्ट बन जाये तो आप इस पेस्ट को अपने सूखे बालों के जड़ों में अच्छी तरह से लगा लीजिये.ध्यान रखियेगा की इस पेस्ट को आप अपने बालों के जड़ों में लगायेंगें तो परिणाम ज़यादा अच्छा होगा.पेस्ट को लगाने के बाद आधे घंटे तक अपने बालों को सूखने दीजिये और फिर उसके बाद साफ़ पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये.

इस पेस्ट का उपयोग आप हफ्ते में तीन बारे करें.कुछ हफ़्तों बाद ही आप को इसका सुखद परिणाम नज़र आने लगेगा.आप के बाल झड़ने और गिरने कम हो जायेंगें.अगर आप के बाल किसी बीमारी के कारण गिर रहे हैं तो आप उसके लिए किसी अच्छे डॉक्टर से मिलें.

baal girne ke kaaran? baal girne se kaise roke?Balon Ko Jhadne Se Kaise Roke?balo ka ilaj in hindi, baal girne se rokne ke gharulu upaye or nuskhe,बाल झड़ने से कैसे रोकें? की ये जानकारी आप को कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में इस gharelu nuskhe को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.अगर आप के पास भी कोई Baalo ke Liye Gharelu Nuskhe है तो कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताये.

causes of hair loss in teenage males,hair loss at 17 male,how to stop hair loss in teenage guys,hair loss at 16 male,how to prevent hair loss naturally at home,home remedies for hair fall and dandruff.dandruff hair loss,how to remove dandruff permanently from hair.

Post a Comment

0 Comments